Pan से Aadhar आपने लिंक नहीं कराया है तो अब आपको 10 परेशानियों से होना होगा रूबरू

Pan से Aadhar आपने लिंक नहीं कराया है तो अब आपको 10 परेशानियों से होना होगा रूबरू

Aadhaar-Pan Link: पैन को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन समाप्त हो चुकी है

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का अंतिम दिन 30 जून 2023 को समाप्त हो गया है। जो लोग इस लिंक को अभी तक नहीं किया हैं, उनका पैन कार्ड 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो गया है। ऐसे में, अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराने वाले लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यहाँ पर नीचे दी गई हैं 10 मुश्किलें, जो पैन को आधार से लिंक नहीं करने वालों को उत्पन्न हो सकती हैं।

1. इनकम टैक्स का रिफंड प्रोसेस नहीं किया जा सकेगा

आयकर विभाग के अनुसार, ऐसे लोग जिनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है, उन्हें अपने आयकर रिटर्न के रिफंड का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए, पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है ताकि इनकम टैक्स रिफंड प्रोसेस नियमित रूप से हो सके।

2. डेमैट अकाउंट खोलने में परेशानी

पैन को आधार से लिंक न करने वाले लोग अब डेमैट अकाउंट नहीं खोल सकेंगे। उन्हें म्यूचुअल फंड यूनिट खरीदने के लिए अधिकतम 50,000 रुपये ज्यादा भुगतान नहीं करना होगा।

3. इक्विटी निवेश पर प्रभाव

शेयर बाजार के अलावा अन्य सुरक्षा योजनाओं में एक बार में 1 लाख रुपये से अधिक का भुगतान नहीं किया जा सकता है। इसलिए, पैन को आधार से लिंक नहीं करने वाले लोगों को इक्विटी निवेश पर प्रतिबंध लगा सकता है।

4. लिस्टेड कंपनियों के शेयर

ऐसी कंपनियां जो स्टॉक एक्सचेंज पर नोट की गई नहीं हैं, उनके शेयरों की खरीद और बिक्री के लिए एक ट्रांजैक्शन में 1 लाख रुपये से अधिक का भुगतान नहीं किया जा सकता है।

5. गाड़ी की खरीद-बिक्री पर अधिक टैक्स

पैन को आधार से लिंक नहीं करने वालों को गाड़ी की खरीद-बिक्री पर अधिक टैक्स देना होगा। ऐसे लोगों को वाहन के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

6. फिक्स्ड डिपॉजिट और सेविंग्स अकाउंट

पैन को आधार से लिंक नहीं करने वाले लोग बैंक या कोऑपरेटिव बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट और सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके साथ ही, उन्हें बैंक या कोऑपरेटिव बैंक में 50,000 रुपये से अधिक जमा नहीं करने दिया जाएगा।

7. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया जा सकेगा

पैन को आधार से लिंक नहीं करने वाले लोगों को क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं होगी।

8. इंश्योरेंस पॉलिसी

जिन लोगों का पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया है, उन्हें एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक की इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की अनुमति नहीं होगी।

9. प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री पर अधिक टैक्स

अचल संपत्ति या स्टाम्प वाली प्रॉपर्टी की खरीद या बिक्री पर 10 लाख रुपये से अधिक का टैक्स भुगतान करना होगा।

10. वस्त्र या सेवा की खरीद-बिक्री पर अधिक टैक्स

यदि कोई व्यक्ति एक ट्रांजैक्शन में 2 लाख रुपये से अधिक का भुगतान करता है, तो उसे वस्त्र या सेवा की खरीद-बिक्री पर अधिक टैक्स देना होगा।

यदि आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया है, तो आपको उसे पुनः सक्रिय करने के लिए 1,000 रुपये की फीस देनी होगी। इसके बाद आपका पैन कार्ड 30 दिनों के भीतर सक्रिय हो जाएगा।

By Vijay Srivastava