Youtube Update : यूट्यूब क्रिएटर्स को अब इस AI की मदद से वीडियों का थंबनेल बनाना होगा आसान

Youtube Update : यूट्यूब क्रिएटर्स को अब इस AI की मदद से वीडियों का थंबनेल बनाना होगा आसान

यूट्यूब पर वीडियो कंटेंट के लिए बेहतरीन ‘थंबनेल’ चुनें

यूट्यूब पर एक कंटेंट क्रिएटर के लिए वीडियो का हर पहलू बहुत मायने रखता है. इसी को देखते हुए यूट्यूब अपना अगला अपडेट जारी करने जा रहा है. यूट्यूब द्वारा एक नया टूल टेस्टिंग किया जा रहा है, जिसे “Test & Compare” कहा गया है. यह नई सुविधा आपके यूट्यूब वीडियो के लिए सबसे बेहतर ‘थंबनेल’ चुनना बहुत आसान बनाएगी. इस टूल के साथ, क्रिएटर एक ही वीडियो के लिए तीन अलग-अलग ‘थंबनेल’ अपलोड कर सकते हैं और यूट्यूब उन सभी को टेस्ट करके बताएगा कि कौन सा ‘थंबनेल’ आपके लिए सबसे अच्छा है. हालांकि, इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म आने वाले महीनों में हजारों क्रिएटर्स के लिए बीटा वेरिएंट भी उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है.

‘थंबनेल’ के द्वारा यूजर्स को आकर्षित करें

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फीचर आने वाले साल में लॉन्च होने की संभावना है. यूट्यूब का दावा है कि उसके यूजर्स एक नए टूल की मांग कर रहे हैं जो ए/बी टेस्टिंग को सक्षम करता है. यूट्यूब का कहना है कि क्रिएटर्स दर्शकों को प्लेटफ़ॉर्म पर खींचते हैं और इसके लिए यह फीचर आवश्यक है. यूट्यूब की मान्यता है कि दर्शकों को आकर्षित करने में वीडियो के ‘थंबनेल’ का महत्वपूर्ण योगदान होता है. इसलिए, दर्शकों को किसी के वीडियो पर टैप करने के लिए मजबूर करने के लिए आकर्षक ‘थंबनेल’ चुनना सबसे महत्वपूर्ण होता है.

ये अपडेट हुआ लॉन्च

इसके अलावा, यूट्यूब कई अन्य फीचर्स को अपडेट कर रहा है. यूट्यूब के नए फीचर में अब क्रिएटर्स किसी वीडियो को कई भाषाओं में डब कर सकते हैं. इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली जाएगी. यूट्यूब Google के एरिया 120 इंक्यूबेटर की AI-ऑपरेटेड डबिंग, अलाउड, से टीम ला रहा है. अलाउड की वेबसाइट के अनुसार, यह फीचर पहले वीडियो का ट्रांसलेशन करेगा और फिर उसका ट्रांसक्रिप्शन प्रदान करेगा.

इस नए अपडेट के साथ, यूट्यूब क्रिएटर्स को वीडियो के ‘थंबनेल’ को चुनने में आसानी होगी और वे बेहतरीन और आकर्षक थंबनेल्स को पहले से और बेहतर ढंग से चुन सकेंगे. इससे वीडियो के दर्शकों को सीधे प्रभावित किया जा सकेगा और यूट्यूब क्रिएटर्स को ज्यादा ज्यादा लोगों तक पहुंच मिलेगी। आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए बेहतरीन ‘थंबनेल’ चुनकर उसके वायरल होने के अवसर को बढ़ा सकते हैं और बेहतर रैंकिंग और प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं।

समाप्ति

यूट्यूब का नया अपडेट ‘थंबनेल’ की सुविधा क्रिएटर्स को उनके वीडियो के लिए सबसे बेहतर ‘थंबनेल’ चुनने में मदद करेगा। इसके साथ ही, यूट्यूब कई अन्य अपडेट भी ला रहा है जो क्रिएटर्स को उनके वीडियो के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करेंगे। यह नया अपडेट क्रिएटर्स को अधिक दर्शकों तक पहुंचने और उनके यूट्यूब करियर को सफलता की ओर ले जाने में मदद करेगा। यूट्यूब इस नए अपडेट के माध्यम से अपने प्लेटफ़ॉर्म को और बेहतर और उपयोगी बनाने का प्रयास कर रहा है।

By Vijay Srivastava