Indian Railway: रेलवे ने किया ऐलान! अब ट्रेन टिकट के साथ फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं, यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले

Indian Railway: रेलवे ने किया ऐलान! अब ट्रेन टिकट के साथ फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं, यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले

Indian Railway: भारतीय रेलवे के ट्रेन टिकट पर नि:शुल्क सुविधाएं

ट्रेन से सफर करने का इरादा रखने वालों के लिए भारतीय रेलवे द्वारा नि:शुल्क कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। हालांकि, बहुत कम यात्रियों को इस बारे में जानकारी होती है।

भारतीय रेलवे की नि:शुल्क सुविधाएं

ट्रेन टिकट (Train Ticket) खरीदने के बाद आप इन सभी नि:शुल्क सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यहां आपको बताएँगे कि ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) पर आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं।

1. TTE से संपर्क करें

ट्रेन सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे द्वारा नि:शुल्क मेडिकल सुविधा प्रदान की जाती है। अगर आपकी यात्रा के दौरान आपकी तबीयत खराब हो जाती है, तो रेलवे आपको नि:शुल्क प्राथमिक चिकित्सा (Indian Railways First Aid) की सुविधा प्रदान करेगी। इसके लिए आपको सिर्फ TTE से संपर्क करना होगा।

2. वेटिंग रूम का फायदा उठाएं

ट्रेन देरी होने की स्थिति में आप वेटिंग रूम की नि:शुल्क सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। आपको यात्रा के दिन के समय में ट्रेन की आगमन से 2 घंटे पहले और यात्रा के 2 घंटे बाद नि:शुल्क वेटिंग रूम का उपयोग करने की अनुमति है। रात्रि के समय, यह समय 6 घंटे तक है।

3. मुफ्त वाई-फाई सुविधा

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान करती है, और कोई भी यात्री प्लेटफॉर्म पर आधे घंटे तक बिना किसी खर्च के इंटरनेट का उपयोग कर सकता है। आधे घंटे के मुफ्त इंटरनेट सेवा का उपयोग करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंदीदा योजना ले सकता है। प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा मिलता है, जिसकी वैधता एक दिन होती है और इसमें 34 MBPS की स्पीड होती है। इसके अलावा, 20 रुपये में 5 दिन के लिए 10 जीबी डेटा मिलता है। यह सुविधा देश के अधिकांश स्टेशनों पर उपलब्ध है।

4. अपनी सामग्री सुरक्षित रखें

आप क्लॉक रूम की सुविधा का भी उपयोग करके अपने सामान को सुरक्षित रख सकते हैं। आप क्लॉक रूम में अपना बैग, ट्रैवल बैग और अन्य सामग्री संग्रहीत कर सकते हैं। क्लॉक रूम के लिए पहले 24 घंटे के लिए 15 रुपये देने होंगे, और इसके बाद यात्री को 10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज करना होगा। अगले 24 घंटे के लिए 20 रुपये देने होंगे और 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज करना होगा।

By Vijay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *